Breaking News

किसी का झूठ पकड़ने के 7 आसान तरीके


आपके साथ भी कभी ऐसा हुआ होगा कि आप से किसी ने झूठ बोला होगा लेकिन आप उसे पकड़ नहीं पाते हैं। उस वक्त आपके दिमाग में यह बात आती होगी कि आखिर पुलिस वाले या एजेंट किसी के झूठ को कैसे पकड़ लेते हैं।उनको कैसे पता चल जाता है कि कौन सच कह रहा है और कौन झूठ बोल रहा है और तो और इसी कला के बल पर इनको सरकारी नौकरी मिल जाती है।

तो अगर आपको भी पुलिस एजेंट की तरह लोगों का झूठ पकड़ना है तो फिर देर किस बात की एक एजेंट की जुबानी ही आपको बताते हैं कि आप कैसे झूठ बोलने वाले इंसान के बॉडी लैंग्वेज से जान सकते हैं कि वह झूठ बोल रहा है या सच। अमेरिकी खुफिया एजेंसी एफबीआई में 30 साल तक काम कर चुके मार्क बुटॉन ने अपनी किताब  "हाउ टू स्पॉट लाई लाइक द cbi" में उन तरीकों के बारे में बताया है, जिनको अपनाकर आप भी किसी का झूठ पकड़ सकते हैं। दरअसल जब भी कोई झूठ बोलता है तो उसके शारीरिक हाव भाव में काफी परिवर्तन होता है तो आइए आपको बताते हैं उन तरीकों के बारे में-

loading...
1. आमतौर पर एक इंसान 1 मिनट में 10 से 12 बार पलकें झपकाता है लेकिन जब वह किसी टेंशन या दबाव में होता है तो सिर्फ छह से सात बार ही पलकें झपकाता है।

2. जो व्यक्ति दाएं हाथ से काम करता है, वह अगर ऊपर बाएं तरफ देख कर कुछ सोच रहा है तो वह सच में पूछे गए बात के बारे में सोच रहा है, साथ ही उसी दृश्य को याद कर रहा होता है। अगर वह दाएं तरफ देखता है तो वह मन ही मन कुछ और जवाब सोच रहा है। जो लोग बाएं हाथ का इस्तेमाल करते हैं उनकी प्रतिक्रिया इसकी ठीक उलटी होती है।

3. किसी का एक सेकंड से ज्यादा आंखों को बंद रखना भी झूठ बोलने की निशानी है ।आमतौर पर लोग 1 सेकंड के 0.10 से 0.40 हिस्से में पलक झुका लेते हैं।

4. अगर कोई दाएं हाथ का व्यक्ति किसी गंध के बारे में बताता है, तो उसने महसूस की है या कोई अनुभव तो वह नीचे की और अपने बाएं तरफ देखता है। अगर वह दाएं तरफ देखता है तो वह झूठ बोल रहा है।

5. अगर आप किसी दाएं हाथ के व्यक्ति से सुनी सुनाई बातों के बारे में पूछते हैं तो वह अपनी आंख को बाएं कान की तरफ करके उसके मन ही मन याद करता है। यही व्यक्ति अगर दाएं तरफ देखता है तो वह झूठ के बारे में सोच रहा होता है।

6. झूठ बोलते वक्त इंसान का मुंह और होंठ सूखने लगते हैं। वह उसे गीला करने के लिए कुछ ना कुछ करता है। जब व्यक्ति के होंठ सूख जाते हैं तो वह हल्के सफेद होकर और फटने लगते हैं। झूठ बोलने से सिर पर, गलों पर और गले के पीछे पसीना आता है। जब व्यक्ति उसे पूछता है तो जाहिर है कि आप उसे पकड़ सकेंगे।

7. जब कोई हंसता है तो उसकी आंखों के पास की चमड़ी सिकुड़ जाती है। झूठ बोलने से चेहरे में रासायनिक प्रतिक्रिया होती है जिससे चेहरे पर खुजली होती है।ऐसे में व्यक्ति बार बार अपना चेहरा छुता है।